Tuesday, January 31, 2023
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ठंड में कम पानी पीने से होगा नुकसान, हो जाएं सावधान वरना…


शीतकालीन स्वास्थ्य देखभाल युक्तियाँ: अक्सर देखा जाता है कि ठंड का मौसम आते ही कई लोग पानी पीना बंद कर देते हैं। जैसे ही तापमान गिरना शुरू होता है, आप अपने आप कम पानी पीने लगते हैं। लेकिन मौसम कोई भी हो, हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है।

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना पसंद करते हैं, जिससे आपका शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट नहीं हो पाता है। इसलिए कहा जाता है कि मौसम कोई भी हो हमें खूब पानी पीना चाहिए।

हाइड्रेशन बनाए रखें

हर मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। ठंड के मौसम में कई लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिससे वे कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं और दवा का सहारा लेते हैं। तो अगर आप भी पूरी सर्दी मौसम में हाइड्रेशन बनाए रखना चाहते हैं तो आपको हर तरह से अपना ख्याल रखना होगा।

अगर आप सर्दियों के मौसम में हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे कारगर तरीका है पानी का सेवन करना। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से दूर रहेंगे। हालाँकि कड़ाके की ठंड में पानी का सेवन करना मुश्किल होता है, लेकिन इसका स्वाद अच्छा बनाने के कई तरीके हैं और ये तरीके आपके दैनिक पानी के सेवन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

भीषण ठंड में पानी कैसे पियें

अगर आप भी भीषण ठंड में पानी के सेवन से परहेज करते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ठंड में भी पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किया जा सकता है। आप इस मौसम में पानी पीने के लिए नींबू का रस या अन्य फलों का रस मिलाकर पानी का टेस्ट बेहतर कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप गुनगुना पानी भी पी सकते हैं। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में पसीना बहुत कम आता है और पसीने की वजह से शरीर में नमक जमा होने लगता है जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और लोगों को कई घातक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कई बार दिल से जुड़ी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिससे जान बच जाती है।

बता दें कि ठंड के मौसम में सिर्फ पानी पीना ही काफी नहीं होता है। हमें अपने रोजाना के खाने में पानी से भरपूर फल और सब्जियां भी खानी चाहिए, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में काफी मदद करेंगी। इसके लिए आप मौसमी और हरी पत्तेदार सब्जियां खा सकते हैं, जो आपकी पानी की कमी को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

ठंड में हाइड्रेशन का विशेष ध्यान रखें

सर्दियों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है और इसके लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए।
अगर आप एक्सरसाइज भी करते हैं तो आपके लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखना और भी जरूरी है और इसके लिए आपको कम मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए।
अगर आपको ठंड के मौसम में पानी पीने में बहुत आलस आता है तो इसके लिए आपको एक लिस्ट बना लेनी चाहिए और एक समय तय कर लेना चाहिए कि कब पानी पीना है।
ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन सर्दियों में भी भरपूर मात्रा में करना चाहिए जिससे शरीर को पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी भी मिलता रहे।
जो लोग कॉफी और चाय का अधिक सेवन करते हैं उन्हें सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन की समस्या बनी रहती है।

अस्वीकरण: संबंधित लेख का उद्देश्य पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाना है। News24 इस लेख में दी गई जानकारी और सूचना के संबंध में न तो कोई दावा करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हम आपसे विनम्र अनुरोध करते हैं कि इस संबंध में डॉक्टरी सलाह लें। हमारा मकसद सिर्फ आपको जानकारी देना है।

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