Wednesday, February 1, 2023
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प्रोटीन के साइड इफेक्ट: खाली पेट भी प्रोटीन शेक पीना न भूलें, नहीं तो सेहत को होगा गंभीर नुकसान


मट्ठा प्रोटीन साइड इफेक्ट: आज के समय में व्हे प्रोटीन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल बॉडी बिल्डिंग और मसल्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। यह पूरक दूध और दूध उत्पादों में पाए जाने वाले प्रोटीन से बना है। बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों को व्हे प्रोटीन का सेवन जरूर करना चाहिए।

ज्यादातर लोग जिम जाने से पहले सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट ज्यादा प्रोटीन का सेवन करने से आपके शरीर को काफी नुकसान हो सकता है। इससे आपको कई स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, तो आइए जानते हैं खाली पेट व्हे प्रोटीन लेने से होने वाले नुकसान-

व्हे प्रोटीन को खाली पेट लेने के नुकसान- व्हे प्रोटीन खाली पेट पर साइड इफेक्ट

त्वचा संबंधी समस्याएं

यदि आप व्हे प्रोटीन का अधिक सेवन करते हैं, तो आपको त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने का खतरा रहता है। इसमें सबसे बड़ी समस्या एक्ने की होती है। अगर आप सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे आपकी त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं।

गुर्दे की पथरी

अगर आप सुबह खाली पेट ज्यादा मात्रा में व्हे प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपकी किडनी में स्टोन होने का खतरा रहता है। इसलिए व्हे प्रोटीन का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

कब्ज़ की शिकायत

अगर आप सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे अपच और कब्ज जैसी पेट की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको सुबह खाली पेट व्हे प्रोटीन के सेवन से बचना चाहिए।

जोड़ों का दर्द

व्हे प्रोटीन अमीनो एसिड से भरपूर होता है। इसलिए अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट करते हैं तो इससे गठिया का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए।

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